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बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे करें? [electricity bill complaint]

बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे करें? यह सभी के लिए एक प्रश्न बन गया है। जिनके घर में बिजली का कनेक्शन है। क्योंकि जब पूरे भारत में सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया था, उस समय बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग बिजली विभाग द्वारा नहीं की जाती थी, फिर भी लोगों को एक साथ दो गुना, तीन गुना अधिक बिजली बिल प्राप्त हुआ है.

बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे करें? [electricity bill complaint]

Table of content (TOC)

जिससे न सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बल्कि शहरी क्षेत्र के लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनका बिजली का बिल ज्यादा है और वे इसके लिए शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि इस पोस्ट में आज बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे करें? के बारे में चर्चा करेंगे। तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए शुरू करते हैं-

बिजली बिल क्यों और कैसे आया ज्यादा?

पूरे देश में कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन घोषित कर दिया गया था, जिसके कारण सभी विभागों सहित बिजली विभाग के कर्मचारियों ने भी अपना काम पूरी तरह से स्थगित कर दिया था, जिसके कारण बिजली उपभोक्ताओं का मीटर बिना पढ़े ही बिजली महा की बिजली पीछे थी। आरएनटी के आधार पर यानी रीडिंग नॉट टेकन इलेक्ट्रिसिटी बिल भेजा गया है। यही वजह है कि बिजली विभाग की ओर से रीडिंग से कई गुना ज्यादा बिजली बिल लोगों को भेजा जा चुका है. इसके बाद से सभी उपभोक्ता काफी परेशान हैं।

इसके समाधान के लिए बिजली विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि उपभोक्ता अपने मीटर रीडिंग के साथ अपने कनेक्शन नंबर की जानकारी वाट्सएप पर एसडीओ को भेजेंगे. जिसके बाद उपभोक्ताओं को बिजली मीटर की रीडिंग के आधार पर ही बिल का भुगतान करना होगा।


बिजली बिल की शिकायत कैसे करें?

बिजली विभाग ने उपभोक्ता के बिजली बिल से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर और ऑनलाइन दोनों सुविधाएं उपलब्ध करायी हैं. हम आपको दोनों तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं, जिसका पालन करके आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अधिक बिजली बिल से छुटकारा मिल सकता है-

टॉल फ्री नंबर से शिकायत कैसे करें?

  • अगर आप बिजली विभाग द्वारा शुरू किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने बढ़ते बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको अपने स्मार्टफोन या मोबाइल से 1912 टोल फ्री नंबर डायल करना होगा।
  • कॉल रिसीव होते ही कस्टमर सर्विस ऑफिसर आपसे आपका नाम पूछेगा, आपको अपना नाम बताना होगा।
  • इसके बाद आपको ग्राहक सेवा अधिकारी को अपने बिजली बिल से जुड़ी समस्या बतानी होगी।
  • फिर संबंधित अधिकारी को अपना बिल नंबर या बिजली मीटर नंबर बताना होगा। जो आप अपने पुराने बिजली बिल में प्राप्त करना चाहेंगे।
  • इसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपके निजी बिजली विभाग के कार्यालय का पता आपके पास पहुंचेगा, आपको अपने निजी बिजली विभाग के कार्यालय का पता बताना होगा।
  • इसके बाद आपसे आपकी पूरी समस्या पूछी जाएगी और शिकायत दर्ज की जाएगी। और जल्द ही आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से शिकायत कैसे करें?

जिन नागरिकों ने टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराई है लेकिन अभी तक उनकी शिकायत का समाधान नहीं हुआ है, वे बिजली निगम द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल Consumerhelpline.gov.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

  • सबसे पहले आपको Consumerhelpline.gov.in वेब पोर्टल पर जाना होगा। और आपको इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद आप इस आधिकारिक वेब होटल होम पेज पर आ जाएंगे जहां आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का विकल्प मिलेगा। जिसमें आपको ऑनलाइन शिकायत पर क्लिक करना है।

  • बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे करें? [electricity bill complaint]

  • अब आप अपने दिल से जुड़ी कोई भी शिकायत लिखकर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

FAQ

बिजली बिल क्या है?

बिजली बिल हमारे घर में खर्च होने वाली बिजली के भुगतान का एक प्रसिद्ध तरीका है, जिसमें हमने जो इलेक्ट्रिक बाइक की है, उसकी कीमत हमने दी है।

क्या बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है?

जी हां, अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं.

बिजली बिल शिकायत कैसे दर्ज करें?

इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 1912 या आधिकारिक वेबसाइट Consumerhelpline.gov.in वेब पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

निष्कर्ष

हमारी वेबसाइट के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बिजली बिल की शिकायत कहाँ और कैसे दर्ज करें? इसमें आसान तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है। जिसके बाद कोई भी बिजली उपभोक्ता आसानी से अपने बिजली बिल से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकता है। अगर आपको ऊपर बताए गए तरीकों से बिजली बिल से संबंधित शिकायत दर्ज करने में किसी भी तरह की समस्या आती है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके संबंधित सवाल पूछ सकते हैं।

Final Words

तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी! शेयरिंग बटन पोस्ट के नीचे इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। इसके अलावा अगर बीच में कोई परेशानी हो तो कमेंट बॉक्स में पूछने में संकोच न करें। आपकी सहायता कर हमें खुशी होगी। हम इससे जुड़े और भी पोस्ट लिखते रहेंगे। तो अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर हमारे ब्लॉग "various info: Education and Tech" को बुकमार्क (Ctrl + D) करना न भूलें और अपने ईमेल में सभी पोस्ट प्राप्त करने के लिए हमें अभी सब्सक्राइब करें। 

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